यदि हो पेट में गैस प्रॉब्लम तो क्या करे जाने आसान तरीके

Maddheshiya Ji Tutor's Post

1. पेट में गैस का इलाज



भागदौड़ भरी जिंदगी और बदलती लाइफस्टाइल में गैस की समस्या आम हो गई है। आजकल युवाओं में जंकफूड का सेवन करने का चलन काफी बढ़ गया है। तेलीय भोजन का सेवन और देर से सोने के कारण गैस की समस्या ज्यादा हो रही है। गैस बनने पर पेट और सिर में दर्द होने लगता है। शरीर में बेचैनी रहती है और किसी भी काम में मन नहीं लगता। यदि समय से गैस का इलाज नहीं किया जाए तो यह आगे चलकर बड़ी परेशानी में बदल सकती है। आगे की स्लाइड में आज हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिनके सेवन से आपको गैस की परेशानी में राहत मिलेगी।

2. नींबू पानी



नींबू पानी का सेवन गैस से राहत पाने के लिए काफी कारगर है। जिन्हें गैस की ज्यादा समस्या हो वे लोग एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़ लें। अब इसमें दो चम्मच शहद मिला लें। इस मिश्रण को दिन में दो बार पिए। गैस की परेशानी से आपको राहत मिलेगी।

3. मूली



गैस रोगियों के लिए मूली का सेवन बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। मूली को आप अलग-अलग तरह से प्रयोग कर सकते हैं। मूली को कसकर और उसमें काला नमक मिलाकर सलाद के तौर पर खा सकते हैं। या फिर एक मूली को साफ करके मिक्सी में उसकी चटनी बना लें। अब इसमें चुटकी भर हींग और सेंधा नमक मिलाकर खाएं। राहत मिलेगी।

4. पुदीना



पुदीना को आयुर्वेद में जड़ी बूटियों के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। गर्मियों के दिनों में पुदीना की आठ-दस पत्तियां लेकर उनका शरबत बना लें। इसे सुबह उठकर खाली पेट पिए। इसके अलावा सर्दियों में पुदीने की चटनी खाएं। इसमें हो सके तो लहसुन की कलियां भी मिला लें।

5. धनिया



रात में दो चम्मच सूखे धनिये (मसाले वाला) को एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें। अब इस पानी को सुबह होने पर एक बारीक कपड़े में छान लें। इस पानी को पीने से गैस की समस्या से छुटकारा मिलता है।

6. मौसमी फल



सुबह नाश्ते से पहले और दोपहर में भोजन के बाद मौसमी फल का सेवन गैस में बहुत फायदेमंद होता है। हो सके तो खाने के पपीता या अमरुद का सेवन करें। इससे आपको सबसे ज्यादा राहत मिलेगी।

7. अदरक



आधा चम्मच अदरक के चूरन और चुटकी भर हींग को हल्के गुनगुने पानी में मिलाकर पी लें। इससे आपको गैस की समस्या में तुरंत राहत मिलेगी।

8. शहद



गैस के दर्द की रोकथाम के लिए शहद भी अच्छा विकल्प है। हल्का दर्द होने पर आप शहद और दालीचीनी को बराबर मात्रा में मिलाकर खा लें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

💻Typed By
  Maddheshiya Ji
Check out Maddheshiya Ji (@Maddheshiyaji): On Twitter

Comments

Popular posts from this blog

We known another way to Learn Periodic Table In Hindi Of D - block elements

Tricks For Learn Periodic Table In Easy Way

We have another way to Learn Periodic table in Hindi Group wise :