12th के बाद इन्हे बना सकते है आप करियर ऑपशन्स

12th के बाद इन्हे बना सकते है आप करियर ऑपशन्स

कहते है बारवी के बाद करियर ऑप्शन्स चूस करना बच्चों के लिए बहुत मुश्किल हो जाता है, जिससे बच्चों को 1 साल का गैप लेना पड़ता है और उनका वक़्त तैयारियां करने में बेकार हो जाता है, इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे करियर ऑप्शन्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे आप बारवी के बाद अपने करियर में शामिल कर सकते है।

आजकल बड़ी से बड़ी कंपनी में कंपनी सेक्रेटरी को रखा जाता है, जिससे कैंडिडेट ऑफिस ड्यूटीज और रेसपॉन्सिबिल्टी सम्भालते है। अगर आपकी मैथ्स, एकाउंट्स और मैनेजमेंट नॉलेज अच्छी है तो कंपनी सेक्रेटरी बनने में कोई हर्ज नहीं है।

करियर में चार्टेड अकाउंटेंट की प्रोफाइल को हाई प्रोफाइल माना जाता है, इस क्षेत्र में आपको टेक्निकल स्किल्स होना जरुरी नहीं है, लेकिन हां आपको क्रिटिकल कंडीशन को सम्भालना अच्छे से आना चाहिए। ये प्रोफेशन कहने को तो चैलेंजिंग होता है। अगर आपकी एकाउंटेंसी अच्छी है तो आप इस प्रोफाइल के लिए एक दम परफेक्ट है।इंतज़ार मत करें अगर आप कॉमर्स फील्ड से हैं तो, CA की चल रही वेकन्सी को ट्रैक करें और आगे बढे।

अगर आप चाहे तो आप बारवी के बाद आर्मी, एयर फ़ोर्स व नेवी में भी जा सकते है। जो अपने जीवन में कुछ हटके करना चाहते है तो आपके लिए ये फील्ड सही रहेगी। इस फील्ड में जाने के लिए आपके पास लीडरशिप क्वालिटी, मोटिवेशन स्पिरिट, स्ट्रांग डिटेरमशन, इंटेलिजेंस, कंट्रोल ऑफ़ नर्वस, फिजिकल स्टैमिना होना जरुरी है। अगर आपके पास ये एबिलिटी है तो आप इस फील्ड में शत- प्रतिशत आगे बढ़ सकते है।

आज बच्चों को अधिक इंजीनियरिंग फील्ड में देखा जा रहा है, जिसकी वजह से दिन पर दिन इंडस्ट्रियलाइजेशन, माडर्नाइजेशन बढ़ता जा रहा है।

फैशन ऐसी कला है जो आपको जमीन से आसमान तक उठा सकती है। अगर आपके अंदर अच्छा ख़ासा फैशन सेंस है तो आप फैशन टेक्नोलॉजी में भी अपना करियर बना सकती है और बन सकती है किसी भी सेलिब्रिटी की फैशन डिज़ाइनर। आज लड़कियां फैशन में ही करियर बनना अपनी बेहतरी समझती है।

जैसे- जैसे भारत में टूरिज्म बढ़ता जा रहा है वैसे- वैसे आज होटल में वेकन्सी बढ़ती जा रही है। इस फील्ड में आप एक ब्राइट करियर बना सकते हैै। अगर आपके पास अच्छी खासी पर्सनालिटी है तो होटल मैनेजमेंट अपना अच्छा खासा करियर बना सकते है।

आजकल बच्चे आईटी क्षेत्र की तरफ तेज़ी से बढ़ते जा रहे है, और आईटी के बच्चे आज अच्छा खासा करियर बनाए बैठे है। अगर आपको भी आईटी का चस्का चढ़ा हुआ है तो आप भी क्षेत्र में अच्छा ख़ासा करियर बना सकता है।

💻 टाइप्ड बाय योर फ्रेंड
       मद्धेशिया जी

फॉलो ओस ऑन ट्विटर 👉 @maddheshiyaji
Check out Maddheshiya Ji (@Maddheshiyaji): https://twitter.com/Maddheshiyaji?s=08

👉अगर आपको यह आर्टिकल मददगार लगे तो प्लीज कमेंट जरूर करे जिससे आपको और आर्टिकल प्रोवाइड कराया जा सके।

👉यदी यह आर्टिकल आपके लिया मददगार साबित हुआ है तो कृपया Yes / हाँ अन्यथा No / नही लिख के कमेंट जरूर करे।

Comments

Popular posts from this blog

We known another way to Learn Periodic Table In Hindi Of D - block elements

Tricks For Learn Periodic Table In Easy Way

We have another way to Learn Periodic table in Hindi Group wise :